Loose Motion In Hindi

Loose Motion In Hindi

Loose Motion - दस्त

Diarrhoea - दस्त

दस्त जिसको हम इंग्लिश में (losse motion) भी कहते है। ये पेट की बीमारी से उत्पन्न होते है। क्युकी जितनी भी बीमारी होती है वो सभी पेट से ही होती है अगर हमरा पेट सही है तो हमें कोई भी बीमारी छू नहीं सकती। जब व्यक्ति के दस्त लगते है तो उसको कई परेसनियो का समाना करना पड़ता है | बार बार उसे टॉयलेट जाना पड़ता है | इसका दूसरा नाम (Diarrhoea) भी है |

डायरिया की दो स्थितियां होती हैं- एक, जिसमें दिन में पांच बार से अधिक मल त्याग करना पड़ता है या पतला मल आता है। इसे डायरिया की गंभीर स्थिति कहा जा सकता है। आनुपातिक डायरिया में व्यक्ति सामान्यतः जितनी बार मल त्यागता है उससे कुछ ज्यादा बार और कुछ पतला मल त्यागता है।

उग्र अतिसार- उग्र अतिसार का कारण प्रायः आहारजन्य विष, खाद्य विशेष के प्रति असहिष्णुता या संक्रमण होता है। कुछ विषों से भी, जैसे संखिया या पारद के लवण से, दस्त होने लगते हैं।

जीर्ण दस्त - जीर्ण दस्त  बहुत कारणों से हो सकते  है। आमाशय अथवा अग्न्याशय ग्रंथि के विकास से पाचन विकृत होकर अतिसार उत्पन्न कर सकता है। आंत्र के रचनात्मक रोग, जैसे अर्बुद, संकिरण  आदि, अतिसार के कारण हो सकते हैं। जीवाणुओं द्वारा संक्रमण तथा जैवविषों  द्वारा भी अतिसार उत्पन्न हो जाता है। इन जैवविषों के उदाहरण हैं रक्तविषाक्तता (सेप्टिसीमिया) तथा रक्तपूरिता (यूरीमिया)। कभी निःस्रावी (एंडोक्राइन) विकार भी अतिसार के रूप में प्रकट होते हैं, जैसे ऐडीसन के रोग और अत्यवटुकता (हाइपर थाइरॉयडिज्म)।

read more :-  loose motion treatment in hindi

Comments

Popular posts from this blog

Guava In Hindi

Figs In Hindi

vata pitta kapha In Hindi