Asthma In Hindi

Asthma In Hindi

Asthma - दमा , श्वासरोग

asthama

अस्थमा की बीमारी बहुत ही गंभीर है | लेकिन अगर इसका आयुर्वेदिक इलाज किया जाए तो इस अस्थमा नाम की बीमारी को खत्म किया जा सकता है | इतने गुण पाए जाते हैं आयुर्वेद मैं | अस्थमा एक फफ्दों की बीमारी है | जब किसी भी व्यक्ति को अस्थमा हो जाता है तब उसको सांस लेने मैं कठनाई होती है | हमारे शरीर के अन्दर जो स्वांस नलिकाएं होती हैं उनमें कोई भी रूकावट आने के कारण हमको सांस लेने मैं तकलीफ होती है | अस्थमा का सीधा संम्बन्ध स्वांस नालिकयों से होता है | जब भी इसमें कोई रोग उत्पन्न हो जाता है | तो व्यक्ति का सांस जल्दी फूलने लगता है | बहुत खांसी भी होती है | इसी बीमारी को अस्थमा कहते हैं | और यह बीमारी किसी को भी हो सकती है कहने का तात्पर्य यह है की ये बीमारी सिर्फ बड़ों को ही नहीं बल्कि छोटे से बच्चों को भी हो सकती है | तो आइये भाइयो जानते हैं इसके कारण, लक्षण, उपचार, बचने के उपाय :-


अस्थमा दो प्रकार का होता है 1. स्पेसिफिक , 2. नॉन स्पेसिफिक
स्पेसिफिक :- इसमें एलर्जी के कारन व्यक्ति की सांस फूलने लग जाती है मतलब उसको सांस लेने मैं कठनाई होती है |

नॉन स्पेसिफिक :- इस मैं कोई भी हेल्थी काम करने पर व् मौसम के बदलाव के कारण व्यक्ति को कठनाई पैदा होती है |

read more :- asthma treatment in hindi

Comments

Popular posts from this blog

Guava In Hindi

Figs In Hindi

vata pitta kapha In Hindi