Cold In Hindi

Cold - सर्दी , 
common cold - जुकाम

Cold In Hindi : 

जुकाम को नैसोफेरिंजाइटिस, राइनोफेरिंजाइटिस के नाम से भी जाना जाता है | यह ऊपरी श्वसन तंत्र का आसानी से फैलने वाला संक्रामक रोग है जो अधिकांशतः नासिका को प्रभावित करता है।  नाक, साइनस, गले या कंठनली (ऊपरी श्वसन तंत्र का संक्रमण (URI या URTI) का तीव्र संक्रमण शरीर के उन अंगों द्वारा वर्गीकृत किया जाता है जो इससे सर्वाधिक प्रभावित होते हैं।
सामान्य ज़ुकाम मुख्य रूप से नासिका, फेरिंजाइटिस, श्वासनलिका को और साइनोसाइटिस, साइनस को प्रभावित करता है। यह लक्षण स्वयं वायरस द्वारा ऊतकों को नष्ट किए जाने से नहीं अपितु संक्रमण के प्रति हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया के कारण उत्पन्न होते हैं। संक्रमण को रोकने के लिए हाथ धोना मुख्य तरीका है। कुछ प्रमाण चेहरे पर मास्क पहनने की प्रभावकारिता का भी समर्थन करते हैं।
Show Image
जुकाम एक बुरी बीमारी है ये ज्यादा तर नाक में धूल मट्टी के जाने के कारण होती है या फिर पसीने आने पर ठंडा पानी पिने से भी जुकाम हो जाता है। पसीने आने पर स्नान करने से भी जुकाम हो जाता है। यह रोग जब किसी व्यक्ति को लग जाता है तो उसकी नाक में से पानी सा बहने लगता है और छींके भी आती रहती है।
अगर इस इसका समय पर उपचार न किया जाए तो ये बीमारी हमारे अन्दर कई बीमारी और ला देती है उदाहरण के लिए जेसे टी.बी , पीनस निमोनिया इत्यादि।

read more :- cold ka ilaj

Comments

Popular posts from this blog

Guava In Hindi

Figs In Hindi

vata pitta kapha In Hindi