Kapalbhati In Hindi

Kapalbhati In Hindi

Kapalbhati - कपालभाति

कपालभाती एक प्राणायाम है यह एक सांस लेने की प्रिक्रिया है | कपालभाती संस्कृत से लिए गया शब्द है जिसमें ''कपाल" का अर्थ होता है माथा और "भाती" का अर्थ होता है प्रकाश | इसका ये मतलब है की कपालभाती को नियमित करने से माथे व् चहरे पर क्रांति या चमक आती है | कपालभाती प्राणायाम सांस से सम्बंधित व्यायाम है, जो कई बीमारियाँ दूर करता है | यह हमारी बहुत सी बीमारियों से छुटकारा दिलाने मैं सहायता करता है | यह पूरे सरीर को स्वस्थ रखने मैं एक चमत्कारी प्राणायाम है |

कपालभाती प्राणायाम कार्य कैसे करता है :-

जानते है की यह कार्य कैसे करता है | सामान्य सांस मैं सांस लेना सक्रिय प्रक्रिया है जबकि सांस छोड़ना निष्क्रिय प्रिक्रिया है | जबकि कपालभाती पेनायम मैं ये उल्टा होता है पेट की मासपेसिया और डायाफ्राम को जबरदस्ती हवा सांस छोड़ने के लिए इस्तेमाल करते हैं | पेट की मासपेसियों को हवा बहार फेकने की दसा मैं अन्दर की और ले जातें है | सांस लेना एक निष्क्रिय सुकून की तरह ताजा हवा के साथ फेफड़ों को भरने के लिए किया जाता है | यह दो सांस के बीच बिना कोई अंतराल के अभ्यास किया जाता है इससे शरीर के सभी नकारात्मक तत्व निकल जाते है, और शरीर और मन सकारात्मकता से भर जाता है. योगा से पूरी दिनचर्या अच्छे से गुजरती है. सिर्फ कपालभाती ही ऐसा प्राणायाम है जो शरीर और मन दोनों को शुद्ध कर सकता है |

read more :- baba ramdev yoga kapalbhati in hindi

Comments

Popular posts from this blog

Guava In Hindi

Figs In Hindi

vata pitta kapha In Hindi