Hiv Aids In Hindi

Hiv Aids In Hindi

Hiv Aids - एचआईवी एड्स

एड्स बहुत ही गंभीर बीमारी है | असुरक्षित यौन संबंध बनाने से एड्स के जीवाणु शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इस बीमारी का काफी देर बाद पता चलता है और मरीज भी hiv टेस्ट के प्रति सचेत नही रहते| एड्स हम शोर्ट फोर्र्म मैं बोल देते हैं | इसका पूरा नाम Acquired Immuno Deficiency Syndrome है | एड्स रोग HIV नामक विषाणु की वजह से होता है | HIV का पूरा नाम Human Immuno Deficiency Virus है | जब ये विषाणु हमारे शरीर मैं प्रवेश कर जाता है तो ये शरीर मैं रोग - प्रतिकार शक्ति को कम कर देता है | जिस कारण से रोगी एड्स नमक बिमारी से ग्रस्त हो जाता है | एड्स का आयुर्वेद मैं बहुत अच्छा उपचार है |

एड्स और HIV मैं अंतर :- 

एच.आई.वी एक अतिसूक्ष्म विषाणु हैं जिसकी वजह से एड्स हो सकता है। यह मनुष्य की अन्य रोगों से लड़ने की नैसर्गिक प्रतिरोधक क्षमता को घटा देता हैं। प्रतिरोधक क्षमता के क्रमशः क्षय होने से कोई भी अवसरवादी संक्रमण, यानि आम सर्दी जुकाम से ले कर फुफ्फुस प्रदाह, टीबी, क्षय रोग, कर्क रोग जैसे रोग तक सहजता से हो जाते हैं और उनका इलाज करना कठिन हो जाता हैं और मरीज़ की मृत्यु भी हो सकती है। यही कारण है की एड्स परीक्षण महत्वपूर्ण है। सिर्फ एड्स परीक्षण से ही निश्चित रूप से संक्रमण का पता लगाया जा सकता है।

read more :- hiv ke lakshan

Comments

Popular posts from this blog

Guava In Hindi

Grapes In Hindi

Banana In Hindi